Best Cartoon Serials for Childrens

बच्चों के लिए सबसे अच्छी कार्टून सीरियल कौन सी है?

जिंदगी का सबसे सुनहरा दौर बचपन ही होता है। और इस लड़कपन में तीन चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं-

  1. खेलना।
  2. मनोरंजन की चीजें देखना।
  3. पढ़ना।
ये तीनों बिल्कुल ही अलग क्षेत्र हैं, परन्तु इन तीनों में एक समानता है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। वह है सीखना। बच्चा खेलते हुये सीखता है, TV देखते हुए सीखता है और पढ़कर सीखता है। इस पोस्ट में हम बच्चों के मनोरंजन से संबंधित कार्टून सीरिअल्स की बात करेंगे। टी. वी. पर चलने वाली दृश्यों का एक बच्चे के कोमल मन पर सीधा असर पड़ता है। अतः बच्चों के लिए उन्हीं कार्टून सीरिअल्स का चयन करना चाहिए जो नैतिकता की सीख से भरी हों

इसी क्रम में हम उम्र के अनुसार किस आयु वर्ग के लिए कौनसी कार्टून सही है, उसकी चर्चा करेंगे
  • डोरेमॉन (Doraemon)।
  • जंगल बुक (Jungle Book)।
  • शिनचैन (Shinchain)।
  • द ग्रेट बुक ऑफ नेचर (The Great Book Of Nature)।

1. डोरेमॉन


                 Image Source: Freepngimg


डोरेमॉन हर उम्र के बच्चों के लिए एक बहुत ही अच्छी कार्टून मानी जाती है। इसके हर एपिसोड में बच्चों के लिए कुछ न कुछ नई सिख होती है। हाँलाकि मुझे इसकी एक बात अच्छी नहीं लगती और वह है नोबिता का सिजुका के प्रति प्यार प्रदर्शन करना। परन्तु छोटे उम्र के बच्चों के लिए यह बेहतरीन है।

2. जंगल बुक


Image Source: freepngimg


जंगल बुक कहानी मोगली और शेर खान की नोंक झोंक पर आधारित और मुख्य कहानी का रूपांतरित एपिसोड है। यह एक ऐसी कार्टून सीरियल है जो बच्चों में जीव जंतु के प्रति प्रेम उतपन्न करती है। मैं इस कार्टून सीरियल को सभी उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसीत करता हूँ।

3. शिनचैन



Image Source: WallpaperAccess


शिनचैन एक शरारत बच्चे पर आधारित कार्टून सीरियल है। शिनचैन बहुत ही शरारत करता है। और हो सकता है कि शिनचैन की शैतानियों को बच्चे भी ग्रहण कर लें। इसलिए कृपा करके इस सीरियल से बच्चों को दूर ही रखें।

4. द ग्रेट बुक ऑफ नेचर



Image Source: Kind PNG


मेरे लिस्ट में यह सबसे बेस्ट कार्टून सीरियल है जो नैतिक शिक्षा से परिपूर्ण है। इसमें जीने की कला, व्यहार, सदभावना, आदर्श इत्यादि सकारात्मक पक्षों की भरमार है। कृपया इसे अपने बच्चों को जरूर दिखाएँ।

मैंने यहाँ जो सूची दी है वे मेरे लिए बेस्ट हैं। आपके बेस्ट कौन हैं, जरूर बताएँ।

...................................00000...................................




















Post a comment

1 Comments